facebookmetapixel
कनाडा पर ट्रंप का नया वार! एंटी-टैरिफ विज्ञापन की सजा में 10% अतिरिक्त शुल्कदेशभर में मतदाता सूची का व्यापक निरीक्षण, अवैध मतदाताओं पर नकेल; SIR जल्द शुरूभारत में AI क्रांति! Reliance-Meta ₹855 करोड़ के साथ बनाएंगे नई टेक कंपनीअमेरिका ने रोका Rosneft और Lukoil, लेकिन भारत को रूस का तेल मिलना जारी!IFSCA ने फंड प्रबंधकों को गिफ्ट सिटी से यूनिट जारी करने की अनुमति देने का रखा प्रस्तावUS टैरिफ के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत, IMF का पूर्वानुमान 6.6%बैंकिंग सिस्टम में नकदी की तंगी, आरबीआई ने भरी 30,750 करोड़ की कमी1 नवंबर से जीएसटी पंजीकरण होगा आसान, तीन दिन में मिलेगी मंजूरीICAI जल्द जारी करेगा नेटवर्किंग दिशानिर्देश, एमडीपी पहल में नेतृत्व का वादाJio Platforms का मूल्यांकन 148 अरब डॉलर तक, शेयर बाजार में होगी सूचीबद्धता

T20 World Cup 2024: भारत की जीत पर झूमी दुनिया, ऐड रेवेन्यू में और बढ़ोतरी होने की संभावना

क्रिकेट का खुमार सिर्फ फैंस पर नहीं बल्कि ब्रॉडकास्टर पर भी बखूबी दिखाई देता है। इस खेल के प्रसारण से ब्रॉडकास्टर लाखों डॉलर का विज्ञापन आकर्षित करते हैं।

Last Updated- June 30, 2024 | 4:39 PM IST
भारत की जीत पर झूमी दुनिया, ऐड रेवेन्यू में और बढ़ोतरी होने की संभावना , Team India's victory in T20 World Cup likely to boost ad revenues further

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया ने सांसें रोक देने वाले रोमांच से भरे फाइनल मुकाबले में हारी हुई बाजी को जीत में बदलकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया। फाइनल मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से मात दी और 13 साल के बाद टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी नाचते (dance) हुई उठाई। भारत की इस जीत पर पूरी दुनिया झूमती हुई नजर आई। इजरायल से लेकर अमेरिका तक ने भारत को जीत की बधाई दी है।

क्रिकेट का खुमार सिर्फ फैंस पर नहीं बल्कि ब्रॉडकास्टर पर भी बखूबी दिखाई देता है। इस खेल के प्रसारण से ब्रॉडकास्टर लाखों डॉलर का विज्ञापन आकर्षित करते हैं, अब टीम इंडिया के चैंपियन बनने से इस खेल के रेवेन्यू में और इजाफा होने की संभावना है। यह अनुमान समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में लगाया है।

मिंट अख़बार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिकेट के इस छोटे और तेज़-तर्रार फॉर्मेट के इस सीजन के ऑफिशियल मीडिया राइट्स होल्डर डिज्नी स्टार (Disney Star) को टी20 वर्ल्ड कप के प्रसारण के दौरान दिखाए जाने वाले विज्ञापन से 18,000 करोड़ रुपये यानी 2.2 अरब डॉलर की मोटी कमाई की उम्मीद थी।

टी20 फॉर्मेट में अमेरिकी शैली की मार्केटिंग और बॉलीवुड की चकाचौंध शामिल

टी20 फॉर्मेट की शुरुआत लगभग एक दशक पहले हुई थी और यह गेम लगभग तीन घंटे तक चलता है। इस फॉर्मेट में अमेरिकी शैली की मार्केटिंग के साथ बॉलीवुड की चकाचौंध भी शामिल है। इससे पहले टूर्नामेंट में, भारत और उसके पड़ोसी पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में 10 सेकंड के विज्ञापन स्लॉट (advertising slot) से औसतन लगभग 20 लाख रुपये मिलने की उम्मीद थी।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, 30 सेकंड के लिए एक सुपर बाउल विज्ञापन की लागत कथित तौर पर 6.5 मिलियन डॉलर थी, जबकि यूके में 2022 फुटबॉल विश्व कप के दौरान 30 सेकंड के लिए विज्ञापन का शुल्क लगभग £400,000 ($511,000) था।

इस साल का चार सप्ताह का टी20 टूर्नामेंट रविवार को समाप्त हो गया, जिसमें पहली बार मैच अमेरिका में खेले गए।

Also read: ICC T20 World Cup: 2007 से 2024 तक कप्तानों के साथ विजेता और उप-विजेता टीमों की लिस्ट

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

टी20 विश्व कप जीतने के बाद टीम इंडिया के दो दिग्गज खिलाड़ियों कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कर दिया।

कोहली ने प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने के बाद मेजबान प्रसारक स्टार स्पोर्ट्स से कहा, “यह मेरा आखिरी टी20 विश्व कप था और हम यही हासिल करना चाहते थे। यह एक अद्भुत खेल है।”

वहीं, रोहित ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘यह मेरा भी आखिरी मैच था। विदा लेने का यह एकदम सही समय है। मैं हर हालत में खिताब जीतना चाहता था। इसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता।’’

First Published - June 30, 2024 | 4:39 PM IST

संबंधित पोस्ट