बाजार

Stocks to watch: Paytm, Zydus Life, Crompton Greaves, NBCC जैसे शेयरों पर रहेगा फोकस

सोमवार को एफएंडओ प्रतिबंध अवधि में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स और इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस बैन पीरियड में हैं

Published by   बीएस वेब टीम
- 27/03/2023 8:30 AM IST

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी 27 मार्च को वैश्विक बाजारों से अच्छे संकेत मिल रहे है। SGX NFITY में 120 अंकों का उछाल दिखा रहा है। एशिया में निक्कई भी ऊपर कारोबार कर रहा है। US FUTURES चौथाई परसेंट तक चढ़े है। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार मजबूत बंद हुए थे। ऐसे में ग्लोबल बाजार से संकेत मिल रहा है कि भारतीय बाजार की शुरुआत बढ़त पर हो सकती हैं।

Paytm:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम को अपने पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस आवेदन को फिर से जमा करने के लिए और समय दिया। कंपनी अपनी मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस से पिछले निवेशों के लिए केंद्र की मंजूरी का इंतजार कर रही है, आरबीआई ने कहा कि कंपनी अपने ऑनलाइन भुगतान एकत्रीकरण व्यवसाय को जारी रख सकती है।

Crompton Greaves:

कंपनी का बटरफ्लाई गांधीमती अप्लायंसेज के साथ विलय हो गया। विलय होने पर, बटरफ्लाई के सार्वजनिक शेयरधारकों को रिकॉर्ड तिथि के अनुसार, बटरफ्लाई में उनके द्वारा रखे गए प्रत्येक 5 इक्विटी शेयरों के लिए क्रॉम्पटन के 22 इक्विटी शेयर प्राप्त होंगे।

Zydus Lifesciences:

दवा कंपनी ने अमेरिकी बाजार से जेनेरिक दवा की 55,000 से अधिक बोतलों को अशुद्धता विनिर्देशों के विफल होने के कारण वापस मंगवा लिया। प्रभावित खेप का निर्माण अहमदाबाद स्थित ज़ाइडस लाइफसाइंसेस द्वारा किया जाता है और अमेरिका में न्यू जर्सी स्थित ज़ाइडस फार्मास्युटिकल्स (यूएसए) इंक द्वारा इसकी मार्केटिंग की जाती है।

Tata Steel:

स्टीलमेकर ने टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज के 205 रुपये प्रति शेयर के प्रीमियम पर 10 रुपये के 4.6 लाख शेयरों का अधिग्रहण किया, जो 10 करोड़ रुपये की राशि के लिए पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

Lupin:

दवा निर्माता ने बताया कि यूके मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी ने भारत में कंपनी की पीथमपुर सुविधाओं का सफलतापूर्वक निरीक्षण किया। निरीक्षण 20 मार्च से 24 मार्च तक किया गया।

Karur Vysya Bank:

आरबीआई ने निर्देशों का पालन न करने के लिए बैंक पर 30 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया।

IndusInd Bank:

बैंक ने विकास मट्टू को अपनी सहायक कंपनी – भारत फाइनेंशियल इन्क्लूजन के सीओओ और प्रमुख सदस्य सेवा के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की।

Greaves Cotton:

कंपनी की सहायक कंपनी ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने आगामी टी20 सीजन के लिए ‘एम्पीयर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स’ के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ उनके आधिकारिक ईवी पार्टनर के रूप में सहयोग किया।

NBCC (Bharat):

कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एचएससीसी (इंडिया) को सर्विस ब्लॉक के वर्टिकल विस्तार के निर्माण के लिए ऑल इंडिया मीडिया साइंसेज, नई दिल्ली से 81.19 करोड़ रुपये का वर्क ऑर्डर मिला।

Bharat Electronics:

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए एकीकृत इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली की आपूर्ति के लिए रक्षा फर्म के साथ 3,000 करोड़ रुपये का समझौता किया।

ISGEC heavy Engineering:

चंद्रपुर में चंद्रपुर थर्मल पावर स्टेशन में ESP के नवीनीकरण और आधुनिकीकरण के लिए कंपनी को महाराष्ट्र राज्य विद्युत उत्पादन से 197.2 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला।

Stocks in F&O ban:

सोमवार को एफएंडओ प्रतिबंध अवधि में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स और इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस बैन पीरियड में हैं।