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नेटफ्लिक्स इंडिया लाएगा छह नॉन-फिक्शन शो

पवन लाल /  August 22, 2019

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स भारत में बेहद लोकप्रिय क्राइम सीरीज सेक्रेड गेम्स के दूसरे सीजन को रिलीज करने के कुछ दिनों बाद ही भारतीय दर्शकों के लिए छह नॉन-फिक्शन शो पेश करने की तैयारी में जुट गया है। नेटफ्लिक्स इंडिया के साथ हाल ही में अंतरराष्ट्रीय मौलिक कार्यक्रम निदेशक के तौर पर जुड़ीं मोनिका शेरगिल ने भारतीय दर्शकों के लिए कई नए मौलिक कार्यक्रम पेश करने के संकेत दिए हैं। भारतीय बाजार में परोसे जाने वाले कंटेंट पर नजर रखने वालीं मोनिका कहती हैं, 'हमारा सफर बस शुरू ही हुआ है और हमारे पास लॉन्च होने वाले कार्यक्रमों की अच्छी संख्या मौजूद है।'  अभी तक नेटफ्लिक्स ने 16 वेब सीरीज की घोषणा की है जिनमें से सात ही रिलीज हुई हैं और नौ सीरीज आनी अभी बाकी हैं। इसके अलावा नेटफ्लिक्स इंडिया ने अपने प्लेटफॉर्म पर भारत में 22 ओरिजिनल फिल्में दिखाने की घोषणा की थी जिनमें से 13 फिल्में रिलीज होनी अभी बाकी हैं। 

 
इस साल के अंत तक नेटफ्लिक्स कई नए शो भी लॉन्च करने जा रहा है। ये शो रियलिटी एवं नॉन-फिक्शन श्रेणी के होंगे जिनमें सैर-सपाटे एवं खानपान से जुड़ी बातों का जिक्र होगा। यह नेटफ्लिक्स के लिए भारत में ऐसे शो पेश करने का पहला मौका होगा। वाइल्ड वाइल्ड कंट्री और क्वीयर आई जैसे शो अमेरिका में लोकप्रिय रहे हैं। दरअसल भारत में दूसरे ओटीटी प्लेटफॉर्म को भी वेब सीरीज से इतर कार्यक्रमों में अच्छी कामयाबी मिली है। वायकॉम18 के प्लेटफॉर्म वूट को 100 अरब मिनट के दर्शक हासिल करने में बिग बॉस और एमटीवी रोडीज जैसे रियलिटी शो के पर्दे के पीछे की घटनाएं दिखाने का बड़ा योगदान रहा था। वूट के कारोबार प्रमुख आकाश बनर्जी कहते हैं, 'बॉलीवुड हस्तियों के साथ बातचीत पर आधारित शो फीट अप ने हमें डिजिटल-फस्र्ट टॉक शो की संभावनाओं का अहसास कराया।'
 
अधिकांश प्लेटफॉर्मों के बीच नया कंटेंट परोसने को लेकर होड़ मची हुई है लिहाजा यह सवाल उठना वाजिब है कि क्या ओटीटी प्लेटफॉर्म हरेक को हरेक चीज मुहैया करा सकता है? जाने-माने फिल्म निर्माता रोनी स्क्रूवाला कहते हैं कि अधिकांश प्लेटफॉर्म मनोरंजन पर जोर देते हैं और उनके भंडार में बड़ा हिस्सा हिट फिल्मों का होता है क्योंकि कोई भी प्लेटफॉर्म मजबूत और हिट शो के बगैर कामयाब नहीं हो सकता है। हालांकि कुछ प्लेटफॉर्म मनोरंजन से इतर कार्यक्रमों को भी अहमियत देने लगे हैं। अगर हॉटस्टार के विशाल दर्शकों के आधार को देखें तो उसमें क्रिकेट और कबड्डी दर्शकों का बहुत बड़ा योगदान है।
 
प्रोडक्शन हाउस आरएसवीपी का भी संचालन करने वाले स्क्रूवाला कहते हैं, 'ऐसे ओटीटी प्लेटफॉर्म भी होंगे जो बच्चों या युवाओं पर केंद्रित कार्यक्रम परोसने पर ही ध्यान देना चाहें। ऐसे प्लेटफॉर्म धीरे-धीरे मजबूती हासिल कर रहे हैं।' लेकिन अभी तो नेटफ्लिक्स सभी तरह के दर्शकों को अपने साथ जोडऩे की कोशिश कर रहा है। नेटफ्लिक्स के अंतरराष्ट्रीय फिल्म प्रभाग की निदेशक सृष्टि बहल आर्या कहती हैं, 'हम ग्राहकों की पहचान नहीं करते हैं और न ही उसके आधार पर हम कार्यक्रम लेकर आते हैं।' उनके कहने का आशय है कि कोई भी प्लेटफॉर्म किसी एक लक्षित समूह को दर्शक नहीं बना सकता है।  सृष्टि कहती हैं, 'यही इसकी खूबसूरती है। नेटफ्लिक्स किसी एक का नहीं है बल्कि हरेक के लिए कुछ न कुछ यहां मौजूद है।'
 
फिर भी यह सवाल मौजूं है कि भारत में किस तरह के कार्यक्रम अधिक पसंद किए जाते हैं? मोनिका इसका जवाब कुछ इस तरह देती हैं, 'काफी बड़े स्तर वाली और दिखावे से भरी कहानियां अधिक चलती हैं।' सेक्रेड गेम्स सीरीज को मिली कामयाबी उनके इस दावे की तस्दीक भी करती है जिसका दूसरा सीजन हाल ही में रिलीज हुआ है। वैसे नेटफ्लिक्स की तरफ से जारी 16 भारतीय सीरीज में से दो-तिहाई में केंद्रीय भूमिका महिलाओं की ही है। नेटफ्लिक्स इंडिया के कारोबार विकास निदेशक अभिषेक नाग अपने पेड ग्राहकों की संख्या का खुलासा नहीं करते हैं लेकिन बाजार सूत्रों की मानें तो करीब 10 लाख ग्राहक ऐसे हैं जो पैसे चुकाकर नेटफ्लिक्स देखते हैं। अगर अनुमान सही है तो यह संख्या नेटफ्लिक्स के अमेरिकी दर्शकों की संख्या (5.5 करोड़) का बहुत छोटा हिस्सा है। जबकि ट्राई का कहना है कि भारत में 17 करोड़ परिवारों के पास टीवी कनेक्शन हैं।
 
इसके बावजूद नेटफ्लिक्स भारत के लिए केंद्रित केंटेंट तैयार करने में सबसे ज्यादा निवेश कर रहा है। नाग कहते हैं, 'हम ग्राहक संख्या में होने वाली हरेक वृद्धि का स्वागत करेंगे। हमारे लिए दर्शक का अनुभव, उत्पाद भागीदारी और ग्राहक की खुशी महत्त्वपूर्ण है।' यह सच है कि अपने प्रतिस्पद्र्धियों की तुलना में नेटफ्लिक्स को प्रीमियम माना जाता है। इसके मासिक पैकेज 199 रुपये से शुरू होकर 799 रुपये तक जाते हैं। इसकी तुलना में हॉटस्टार का शुल्क 299 रुपये और अमेजॉन प्राइम का 129 रुपये महीना है।
 
मानो या न मानो, ओटीटी कारोबार के लिए बड़ी चुनौती एक सटीक कारोबारी मॉडल तैयार करने की है। स्क्रूवाला कहते हैं, 'ग्राहकी से प्राप्त राजस्व अपेक्षित तेजी से बढऩे के बावजूद यह प्लेटफॉर्म की तकनीकी लागत और कंटेंट निर्माण पर होने वाले व्यय के अनुरूप नहीं होगा। यानी अपने दम पर चल सकने वाले कारोबारी मॉडल की तलाश करनी होगी।' एक कारोबारी मॉडल दूरसंचार कंपनियों का है जो ओटीटी कारोबार को अपने ग्राहक आधार के ही विस्तार के रूप में देखती हैं। दूसरे मॉडल में मीडिया कंपनियां अपने टीवी कंटेंट को मांग के आधार पर परोसने की कोशिश करती हैं। एक मॉडल एमेजॉन जैसी ई-कॉमर्स कंपनी का भी है जो बार-बार सेवा लेने वाले ग्राहकों पर निर्भर होती हैं। इनमें से हरेक मॉडल को अपने दम पर चलने लायक कारोबारी नजरिया विकसित करना होगा।  इसके अलावा ऐसे ओटीटी प्लेटफॉर्म भी हैं जिन्हें राजस्व के लिए पूरी तरह से ग्राहक शुल्क पर निर्भर रहना होगा क्योंकि विज्ञापन राजस्व अब टिकाऊ मॉडल नहीं रह गया है। कंटेंट निर्माण की लागत बढऩे से अब केवल विज्ञापन राजस्व से काम नहीं चल पाएगा। 
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