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कर्मियों के नूतन विचार को 'गेमिफिकेशन' से प्रोत्साहन

इंसानी पहलू
श्यामल मजूमदार /  March 26, 2019

आपके कर्मचारी क्या आसानी से भटक रहे हैं या लक्ष्यों से चूक जा रहे हैं? क्या वे एकदम तय समय पर आते  और तय समय पर ही चले जाते हैं? कुछ कर्मी हमेशा इसी तरह काम करते हैं और उन पर इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ता है कि वे किस तरह का काम कर रहे हैं? लेकिन अगर नकारात्मक भावभंगिमा और झुके हुए कंधों वाले कर्मचारियों की संख्या बढ़ रही है तो अपने बेहतरीन कर्मियों को बाहर जाने से रोकने के लिए कोई कदम उठाना ही होगा। इसका समाधान सरल नहीं है। दुनिया की कुछ शीर्ष कंपनियां कर्मियों का प्रदर्शन सुधारने और उन्हें अपने साथ बनाए रखने के लिए करोड़ों डॉलर खर्च कर रही हैं। इसके बावजूद उनके आधे से अधिक कर्मी कल्पनालोक में विचरण कर रहे हैं और दीर्घावधि करियर के बजाय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक की नौकरी को ही तवज्जो दे रहे हैं। हालांकि कुछ कंपनियों ने कर्मियों के लिए नई व्यवस्थाएं अपनाई हैं। लोकप्रिय हो रहा ऐसा ही एक तरीका 'गेमिफिकेशन' यानी काम को खेल की शक्ल देना है। भले ही यह अवधारणा नई न हो लेकिन कई कंपनियों ने नई पीढ़ी के कर्मचारियों को लुभाने के लिए इसे अपनाया है। इन कर्मियों की शिकायत रहती है कि उन्हें अपना बेहतरीन काम दिखाने का मौका नहीं मिलता है और अपने विचारों एवं सुझावों से अवगत कराने का भी कोई तरीका नहीं होता है। गेमिफिकेशन से इस शिकायत को दूर कर कर्मियों को प्रबंधन के साथ जोडऩे में मदद मिलती है। 

 
गूगल कंपनी ने एक यात्रा व्यय गेम शुरू किया है जिसमें कर्मचारियों से अपने कारोबारी यात्राओं से जुड़े खर्चों का हिसाब रखने को प्रोत्साहित किया जाता है। इस गेम में प्रेरित करने वाला कारक यह है कि कर्मी जितनी रकम बचाएगा, वह उसे वेतन के साथ जोड़कर दे दी जाएगी। गूगल सॉफ्टवेयर तैयार करने की एक प्रतिस्पद्र्धा 'गूगल कोड जैम' भी आयोजित करता रहा है जिसके जरिये नई प्रतिभाओं की तलाश की जाती है। सॉफ्टवेयर डेवलपरों और इंजीनियरों को इस गेम का हिस्सा बनने के लिए 50,000 डॉलर की इनामी राशि भी आकर्षित करती है। 
 
मानव संसाधन विशेषज्ञों का कहना है कि कर्मियों के भीतर हल्की प्रतिस्पद्र्धा का अहसास जगाने से न केवल उनमें सीखने की ललक बढ़ती है बल्कि वे एक-दूसरे को पीछे छोडऩे की भी कोशिश करते हैं। गेमिफिकेशन इस विचार पर आधारित है कि लोग खेल खेलना पसंद करते हैं और ऐसा केवल बच्चे ही नहीं बल्कि वयस्क होने पर भी जारी रहता है। फोब्र्स के मुताबिक 80 फीसदी स्मार्टफोन धारक अपने फोन पर मोबाइल गेम खेलते हैं और करीब 50 फीसदी लोग तो रोजाना गेम खेलते हैं। इसके अलावा मोबाइल गेम ऐप का इस्तेमाल पुरुष एवं महिला दोनों समान रूप से करते हैं। हालांकि वयस्कों की तुलना में किशोर मोबाइल फोन पर अधिक गेम खेलते हैं लेकिन 62 फीसदी वयस्क भी गेमिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं।
 
सिस्को अपने कर्मचारियों और ठेकेदारों को सोशल मीडिया के इस्तेमाल से जुड़ी दक्षता के बारे में बताती है। बहुस्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल लोगों को कई तरह के पाठ्यक्रमों से गुजरते हुए सोशल मीडिया 'मास्टर' का तमगा हासिल करने की चुनौती दी जाती है। कार्यक्रम में प्रतिस्पद्र्धा का अवयव समाहित होने से इसे काफी पसंद किया गया। गेमिफिकेशन असल में खेल-केंद्रित सोच को खेल से इतर कार्यों में भी लागू करने की एक आसान रणनीति है। यह कर्मचारियों के लिए गैर-खेल गतिविधियों को अधिक रोचक एवं मजेदार बना देता है। मार्केटिंग के चतुर खिलाड़ी उपभोक्ताओं के साथ संपर्क बढ़ाने और उनके व्यवहार को प्रभावित करने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल करते हैं। इसके पीछे बड़ी सोच यही होती है कि कंपनियों को ब्रांड के साथ संपर्क स्थापित करने में मदद मिलती है। किसी गेम की तरह रवैया अपनाने वाली कंपनी के लिए गेमिफिकेशन यह दर्शाता है कि ब्रांड और कंपनी की संस्कृति नवाचार एवं रचनात्मकता में यकीन करने वाली है। 
 
डोमिनोज ने यह काम बखूबी अंजाम दिया था। उसके पिज्जा मुगल गेम में हिस्सा लेने वाले लोगों को नए स्वाद एवं टॉपिंग्स वाले पिज्जा के बारे में सुझाव देने और उस उत्पाद की बिक्री पर उन्हें एक निश्चित राशि दिए जाने का प्रावधान रखा गया था। इस गेम ने डोमिनोज के बारे में काफी ब्रांड जागरूकता पैदा की और संभावित कर्मियों के बीच यह संदेश भी दिया जा सका कि कंपनी नए विचारों को लेकर काफी खुली राय रखती है। निस्संदेह, कर्मचारी संपर्क मानव संसाधन के बुनियादी उसूलों में से एक है और इसीलिए इस विभाग के तमाम मुखिया गेमिफिकेशन से प्रतिभा प्रबंधन एवं कंपनी संस्कृति में बदलाव लाने के तरीकों पर गौर करते रहे हैं। गेम में मिलने वाले अंक, दूसरे कर्मियों के साथ स्पद्र्धा और खेल के नियमों का इस्तेमाल कर्मचारी प्रबंधन की रणनीति के तौर पर किया जाता है। यह एक व्यक्ति में प्रतिस्पद्र्धा और पहचान की चाहत के अहसास को अपील करती है। मसलन, उबर के ड्राइवर 'असाधारण सेवा' और 'बेहतरीन संवाद' जैसे तमगे हासिल कर सकते हैं। 
 
यह सच है कि गेमिफिकेशन बाकी किसी भी अन्य रणनीति के मुकाबले कहीं अधिक रोमांचित करती है। लेकिन यह सुविचारित एवं व्यवस्थित तरीके से डिजाइन होना चाहिए अन्यथा 'कोबरा इफेक्ट' हो सकता है। ब्रिटिश काल में दिल्ली में कोबरा सांपों की संख्या बढऩे से चिंतित सरकार ने हरेक मृत कोबरा लाने पर इनाम देने का ऐलान किया था। शुरू में यह तरकीब कारगर होती दिखी लेकिन इसके चलते बड़ी संख्या में सांप मारे जाने लगे। हालत यह हो गई कि अतिरिक्त कमाई के लिए लोगों ने कोबरा पालना शुरू कर दिया था।  संगठनों को व्यवस्था इस तरह लागू करनी चाहिए कि अनचाहे एवं अवांछनीय तरीके से भी किसी गेमिफिकेशन पहल के दुष्प्रभाव न सामने आएं। 
Keyword: company, staff, gamification,,
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