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सेंचुरी फॉक्स का सौदा तय करेगा स्टार इंडिया का भविष्य

मीडिया मंत्र
वनिता कोहली-खांडेकर /  July 08, 2018

करीब 87 साल के हो चुके रुपर्ट मर्डोक को इससे काफी खुश होना चाहिए। आखिर रोज-रोज तो ऐसा होता नहीं है कि छह दशकों की मेहनत से खड़े किए गए आपके कारोबार को खरीदने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी मीडिया कंपनियों में होड़ लग जाए।  दुनिया की दूसरी बड़ी मीडिया कंपनी कॉमकास्ट कॉर्पोरेशन (84.5 अरब डॉलर मूल्य) ने 13 जून को मर्डोक के नियंत्रण वाली कंपनी ट्वेंटी फस्र्ट सेंचुरी फॉक्स के एक कारोबार को खरीदने के लिए नकद में 65 अरब डॉलर देने की पेशकश की। इसके पहले द वॉल्ट डिज्नी भी इस खरीद के लिए बोली लगा चुकी थी।

 
लेकिन कॉमकास्ट की बोली के एक हफ्ते बाद ही 55.1 अरब डॉलर के आकार वाली डिज्नी ने ऐलान किया कि उसने सेंचुरी फॉक्स के साथ संशोधित अधिग्रहण करार पर हस्ताक्षर किए हैं। नए करार में डिज्नी ने 71.3 अरब डॉलर की बोली लगाई है जबकि दिसंबर 2017 में उसने 52.4 अरब डॉलर की बोली लगाई थी। उम्मीद है कि सौदे के लिए काफी उत्सुक कॉमकास्ट भी फिर बढ़ी हुई बोली लगाएगा। विश्लेषकों एवं मीडिया का मानना है कि आने वाले दिनों में इस सौदे को लेकर मर्डोक की अपने शेयरधारकों के साथ तनातनी हो सकती है। दरअसल शेयरधारक कॉमकास्ट की अपेक्षाकृत लुभावनी पेशकश को स्वीकार किए जाने की मांग कर सकते हैं।
 
बहरहाल इस सौदे में जिस कंपनी को भी निर्णायक स्थिति हासिल होती है, उसे 28.5 अरब डॉलर के आकार वाली सेंचुरी फॉक्स कंपनी के फिल्म स्टूडियो, टेलीविजन निर्माण, क्षेत्रीय खेल एवं अंतरराष्ट्रीय कारोबार का नियंत्रण मिल जाएगा। इसका मतलब है कि स्टार इंडिया का भी मालिकाना हक उसके पास होगा। हमारे इस लेख का असली बिंदु भी यही है। करीब 110 अरब रुपये के आकार वाली स्टार इंडिया आज के समय में भारत की दिग्गज मीडिया कंपनियों में से एक है। कॉमकास्ट और डिज्नी की इस जंग से फॉक्स की इस अनुषंगी इकाई के लिए हालात कैसे हो सकते हैं? यहां पर हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि वर्ष 2017 में फॉक्स के कुल राजस्व में स्टार इंडिया की हिस्सेदारी पांच फीसदी से अधिक रही थी और उसका राजस्व आधार डिज्नी की पुरानी पेशकश के पांचवें हिस्से के बराबर था।
 
अगर कॉमकास्ट को फॉक्स का यह कारोबार मिलता है तो उससे भारत के असंगठित केबल व्यवसाय में किसी विदेशी कंपनी के प्रवेश का रास्ता भी खुल जाएगा। कॉमकास्ट का अमेरिका में ब्रॉडबैंड एवं केबल व्यवसाय में वर्चस्व है और उसके एनबीसी यूनिवर्सल (ब्रॉडबैंड) और एक्सफिनिटी (इंटरनेट सेवा) जैसे अपने ब्रांड भी हैं। अगर कॉमकास्ट भारतीय बाजार में दाखिल होती है तो वह और 837 अरब रुपये वाली भारती एयरटेल मीडिया कारोबार में रिलायंस जियो को टक्कर दे सकती हैं। डिज्नी ने 1993 में भारत में दस्तक दी थी जबकि स्टार ने 1991 में ही यहां अपने कदम रख दिए थे। वैश्विक कारोबार के मामले में भले ही डिज्नी का आकार फॉक्स से दोगुना है लेकिन भारत में स्टार इंडिया राजस्व कमाई के मामले में डिज्नी इंडिया से 15 गुना अधिक है। 
 
स्टार भारत में आठ भाषाओं में 52 चैनलों का प्रसारण करती है और कुल 1,473 अरब रुपये के आकार वाले भारतीय मीडिया एवं मनोरंजन बाजार की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम बनाने, वितरण (टाटा स्काई), क्षेत्रीय चैनल (मां टीवी, एशियानेट), खेल कार्यक्रम (कबड्डी, फुटबॉल, क्रिकेट और आईपीएल) के अलावा डिजिटल (हॉटस्टार) कारोबार में रफ्तार पकडऩे में स्टार इंडिया काफी तेज रही है। भारत की शीर्ष पांच प्रसारक कंपनियों में स्टार के अलावा ज़ी, वायकॉम18, सन और सोनी भी शामिल हैं।
 
हालांकि सात अरब रुपये के आकार वाली डिज्नी इंडिया ने यूटीवी के रूप में एक बड़ा अधिग्रहण किया था। डिज्नी का बच्चों के टीवी कार्यक्रमों में बड़ा आधार है और उसके आठ चैनल संचालित होते हैं। वैसे डिज्नी ने वर्ष 2016 में अपने भारतीय फिल्म स्टूडियो को समेट लिया था। अगर स्टार और डिज्नी को साथ में रखकर देखें तो आपको काफी हद तक पूरक कारोबार नजर आएगा। हालांकि दोनों कंपनियों में कुछ गंभीर सांस्कृतिक विभिन्नताएं भी हैं। डिज्नी की कार्य-संस्कृति अमेरिका की बहुराष्ट्रीय संस्कृति वाली अत्यधिक प्रक्रिया-आधारित है जबकि स्टार काफी हद तक मर्डोक की ही तरह उद्यमशील रवैया रखता है। सेंचुरी फॉक्स जहां भी जाती है वहां के स्थानीय लहजे को अपनाती है जबकि डिज्नी अपने मौजूदा कंटेंट को ही बेचने की कोशिश करती है। डिज्नी ने जहां विकसित बाजारों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है वहीं सेंचुरी फॉक्स ने उभरते बाजारों में बाजी मारी है। प्रबंधन के स्तर पर भी डिज्नी इंडिया के प्रमुख महेश समट अंतरराष्ट्रीय कारोबार के प्रमुख को रिपोर्ट करते हैं जबकि स्टार इंडिया के चेयरमैन उदय शंकर सीधे मर्डोक को रिपोर्ट करते हैं। इस तरह के सांस्कृतिक संघर्ष को अधिग्रहण कोशिशों के नाकाम होने की पांच प्रमुख वजहों में गिना जाता है।
 
सवाल यह है कि क्या स्टार इंडिया पर कॉमकास्ट का नियंत्रण होने  से उदय शंकर और उनकी टीम को कहीं अधिक आजादी मिलेगी? हो सकता है कि ऐसा हो। यह सच है कि डिज्नी भारत में एक जाना-पहचाना नाम है जबकि कॉमकास्ट को कारोबार करते हुए यहां पर किसी ने भी नहीं देखा है। यह डिज्नी की तुलना में अधिक अमेरिकी मिजाज और प्रक्रिया-केंद्रित हो सकता है या फॉक्स से अधिक उद्यमशील हो सकता है। दूसरी तरफ यह भी हो सकता है कि भारत में कॉमकास्ट का ध्वजवाहक होने से स्टार इंडिया एक नई संस्कृति को जन्म दे। जो भी हो, 2019 की गर्मियां आने तक इस सौदे से संबंधित पूरी तस्वीर साफ हो चुकी होगी। इसका मतलब है कि उस समय तक स्टार इंडिया का लुक और आचरण दोनों ही अलग हो चुका होगा।
Keyword: media, company, रुपर्ट मर्डोक डिज्नी,
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