2007 के बाद आईपीओ का सबसे व्यस्त दिन

बाजार में बुधवार को पेश चार आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को खुदरा निवेशकों ने हाथोहाथ लिया। साल 2007 के बाद यह पहला मौका है जब एक दिन में चार आईपीओ बाजार में पेश हुए। प्राइम डेटाबेस की तरफ से दी गई सूचना से यह जानकारी मिली।

केएफसी व पिज्जा हट फ्रैंचाइजी देवयानी इंटरनैशनल (आईपीओ का आकार 1,838 करोड़ रुपये), डायग्नोस्टिक शृंखला कृष्णा डायग्नोस्टिक्स (1,213 करोड़ रुपये), दवा कंपनी विंडलाज बायोटेक (401 करोड़ रुपये) और टाइल विनिर्माता एग्जेरो टाइल्स (161 करोड़ रुपये) का आईपीओ बुधवार को खुला।

खुदरा श्रेणी में देवयानी इंटरनैशनल के आईपीओ को 11 गुना से ज्यादा बोली मिली और कुल मिलाकर इसे 2.7 गुना आवेदन मिले। एग्जेरो टाइल्स व कृष्णा डायग्नोस्टिक्स के आईपीओ को खुदरा श्रेणी में 9 गुना से ज्यादा आवेदन मिले जबकि विंडलास बायोटेक को 6 गुना से ज्यादा आवेदन हासिल हुए।

बाजार पर नजर रखने वालों ने कहा कि हालिया आईपीओ में मिले रिटर्न को देखते हुए खरीदारी का माहौल जारी रहेगा और इसे देखते हुए खुदरा निवेशक अब हर आईपीओ में आवेदन कर रहे हैं। बाजार में सूचीबद्ध पिछली चार कंपनियों ने पहले दिन 65 फीसदी से लेकर 113 फीसदी तक का रिटर्न दिया है।

मोटे तौर पर निवेश बैंकर एक साथ इतने आईपीओ पेश नहीं करते। हालांकि द्वितीयक बाजार में मजबूती और देसी निवेशकों के पास पर्याप्त नकदी ने ने बैंकरोंं को कई पेशकश के साथ आगे बढऩे का भरोसा दिया है। सेंट्रम कैपिटल के पार्टनर ईसीएम प्रांजल श्रीवास्तव ने कहा, बाजार में काफी नकदी है। मुख्य वजह नकदी और द्वितीयक बाजार का प्रदर्शन है। इस समय नकदी देसी निवेशकों की तफ से आ रही है। साल 2007 में इंडियन बैंक (782 करोड़ रुपये), लॉरेश्वर पॉलिमर्स (10 करोड़ रुपये), सीऐंडसी कंस्ट्रक्शंस (124 करोड़ रुपये) और एसएमएस फार्मा (98 करोड़ रुपये) ने अपने-अपने आईपीओ 5 फरवरी को पेश किए थे। बाजार में पेश पिछले दो आईपीओ में खुदरा आवेदन 35-35 लाख से ज्यादा देखने को मिले थे। उद्योग के प्रतिभागियों ने कहा कि अभी बाजार में खुले कुछ आईपीओ में ज्यादा आवेदन देखने को मिल सकते हैं। एक विश्लेषक ने कहा, आईपीओ ने रफ्तार पकड़ ली है। जब तक बाजार में सूचीबद्धता पर अच्छा फायदा मिलता रहेगा, खुदरा निवेशक उसमें रकम लगाना जारी रखेंगे। चारों आईपीओ शुक्रवार को बंद होंगे। कारट्रेड टेक और नूवोको विस्टास कॉरपोरेशन का आईपीओ सोमवार को पेश होगा।