सेंट्रल बैंक, आईओबी के शेयर 20 फीसदी चढ़े

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक के शेयरों में सोमवार को एक्सचेंजों पर 20 फीसदी का अपर सर्किट लगा और इसमें काफी वॉल्यूम भी दर्ज हुआ। खबर है कि केंद्र सरकार दोनों वित्तीय संस्थानों की 51 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर इनका निजीकरण कर सकती है।

सेंट्रल बैंक का शेयर 20 फीसदी के अपर सर्किट के साथ 24.30 रुपये पर बंद हुआ और इसके वॉल्यूम में दो गुने से ज्यादा की उछाल दर्ज हुई। कुल मिलाकर 8.85 करोड़ शेयरों का कारोबार हुआ। चेन्नई के इंडियन ओवरसीज बैंक का शेयर एनएसई पर 52 हफ्ते के उच्चस्तर 23.60 रुपये पर पहुंच गया। इसका ट्रेडिंग वॉल्यूम एनएसई व बीएसई पर दोगुने से ज्यादा बढ़कर 7.67 करोड़ शेयर पर पहुंच गया। निजीकरण की योजना का ऐलान इस साल के बजट में वित्त वर्ष 22 के लिए सरकार के व्यापक विनिवेश लक्ष्य के तहत किया गया था। इसमें कई अन्य गैर-वित्तीय सरकारी इकाइयां और पूर्ण स्वामित्व वाली भारतीय जीवन बीमा निगम को सूचीबद्ध कराना शामिल है।

इस बीच, निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स एनएसई पर 4 फीसदी से ज्यादा चढ़कर 2,477.25 पर पहुंच गया जबकि निफ्टी-50 इंडेक्स में 0.4 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई। जेऐंडके बैंक और पंजाब ऐंड सिंध बैंक में क्रमश: 20 फीसदी व 12.6 फीसदी की तेजी दर्ज हुई।